SAMAGRA ID | SSSM ID | SAMAGRA PORTAL ID

0
518
SAMAGRA ID - BADINEWS.COM
SAMAGRA ID - BADINEWS.COM

SAMAGRA ID / SSSM ID – जिस प्रकार हमारे देश में आधार कार्ड की जरूरत है और उसी तरह मध्यप्रदेश में नागरिकों के पास समग्र आईडी होना जरूरी है क्योंकि इसके द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है

इसके द्वारा जो भी नागरिक रजिस्टर होते हैं इसलिए रजिस्ट्रेशन के द्वारा राज्य सरकार के पास लोगों का डाटा रहता है उस डाटा द्वारा सरकार विभिन्न योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुँचाती है

SAMAGRA ID / SSSM ID KYA HOTI HAI

इसके लिए मुख्य पात्रता मध्यप्रदेश का निवासी होना है अर्थात जो भी मध्यप्रदेश का निवासी है सिर्फ वही अपनी समग्र आईडी बनवा सकता है और अगर कोई मध्यप्रदेश का निवासी नहीं है तो वह इसके लिए आवेदन नहीं दे सकता.

SAMAGRA ID DOCUMENTS REQUIRED

हाईस्कूल की मार्कशीट

आधार कार्ड

वोटर कार्ड

राशन कार्ड

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र

SAMAGRA ID KE FAYDE

अगर आपके पास यह है तो आप के पास मध्यप्रदेश की नागरिकता है और आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं

BPL RATION CARD बनवाने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है अगर आपके पास समग्र आईडी नहीं है तो BPL RATION CARD बनवाने परेशानी होगी.

मध्यप्रदेश सरकार ने स्कूलों में एडमिशन के लिए भी समग्र आईडी को अनिवार्य कर दिया है अतः एडमिशन के वक्त समग्र आईडी की कॉपी देना अनिवार्य है.

SAMAGRA ID द्वारा मध्यप्रदेश में रहने वाले हर नागरिक और उसके परिवार का डाटा सरकार के पास रहता है जिसके द्वारा सरकार सभी योजनाएं नागरिकों के अनुसार ही बनाती है और योजनाओं का लाभ  उन्हें मिले जो उसके हकदार हैं.

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बनाई जाने वाली नई योजनाओं के लिए लाभार्थियों को अलग से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना पड़ता क्योंकि समग्र पोर्टल में सभी नागरिकों की जानकारी दर्ज है

इस वजह से उस व्यक्ति को योजना का लाभ लेने के लिए अलग से आवेदन नहीं देना होता बल्कि उसे सिर्फ अपनी समग्र आईडी देना होती है.

KITNE PRAKAR KI HOTI HAI

1- समग्र परिवार आईडी

2- समग्र सदस्य आईडी

समग्र परिवार आईडी कुल आठ अंकों की होती है यह आईडी प्रत्येक परिवार को दी जाती है

इसे पारिवारिक समग्र आईडी भी कहते हैं

समग्र सदस्य आईडी , परिवार के उन्हीं सदस्यों को दी जाती है जिनका रजिस्ट्रेशन परिवार के सदस्य के लिए होता है

यदि कोई परिवार में सदस्य का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता तो उसकी समग्र आईडी नहीं बनाई जाती.

अगर आपको अपनी समग्र परिवार आईडी पता है तब आप बहुत आसानी से परिवार के सदस्यों की आईडी जान सकते हैं

SAMAGRA_ID KAISE DEKHTE HAIN

समग्र आईडी से परिवार एवं सदस्य की जानकारी पाने के लिए आपको “समग्र परिवार कार्ड” पर जाकर दी गई निर्धारित जगह पर अपनी समग्र परिवार आईडी डालनी होगी और वहाँ दिखाया गया कोड लिखना होगा और नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करते ही आपकी आपके परिवार की पूरी लिस्ट खुल जाएगी

जिसमें आपके परिवार के सभी सदस्यों के नाम, उनकी उम्र, आधार नंबर (अगर आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए होंगे) के साथ ही परिवार के सभी सदस्यों की समग्र आईडी भी दिखाई देगी.

उसमे ऊपर ही आपके परिवार के मुखिया के नाम के साथ वर्तमान पता (जो उसमे रजिस्टर्ड है) के साथ ही समग्र में पंजीयन की DATE भी दिखेगी.

SAMAGRA PORTAL ID SEARCH

अगर आपको अपनी समग्र परिवार आईडी नहीं पता है और आपको अपनी समग्र सदस्य आईडी पता है तब आप “समग्र सदस्य कार्ड” पर जाकर आईडी लिखें और नीचे दिए गए कोड को लिखें और नीचे दिए ऑप्शन पर एंटर करें तो आपकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी

जिसमें सदस्य की आईडी, सदस्य का नाम, आयु, लिंग, समग्र में पंजीयन दिनांक के साथ ही वर्तमान पता (जो उसमे रजिस्टर्ड है) दिखेगा.

अगर आपको न अपनी आईडी पता है और न ही अपनी परिवार आईडी तब आप आधार नंबर से इसे देख सकते हैं

उसके लिए आपको “आधार नंबर से समग्र प्रोफाइल देखें” पर जाना होगा लेकिन इसके लिए सुनिश्चित करें की आपका आधार नंबर समग्र आईडी में दर्ज हो.

SAMAGRA ID / SSSM ID SEARCH BY MOBILE NUMBER

और अगर आपका आधार नंबर उसमे दर्ज नहीं है तब आपके पास एक तरीका और है जिसके द्वारा आप अपनी या परिवार आईडी जान सकते हैं

उसके लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं जिसमे आपको “मोबाइल नंबर से प्रोफाइल देखें” पर जाना होगा

जहां आपको जो पेज दिखेगा उसमे आपको सदस्य का मोबाइल नंबर, सदस्य का आयु वर्ग, सदस्य के नाम के प्रथम दो अक्षर लिखने के बाद नीचे दिया गया कोड लिखना होगा.

नीचे दिए बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज खुलेगा जो “समग्र परिवार डैशबोर्ड” होगा.

SAMGRA PORTAL

जिसमें समग्र परिवार आईडी,परिवार के मुखिया का नाम, जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत/जोन अर्थात जहां आप रहते हैं वह किसके अंतर्गत आता है और ग्राम/वार्ड जहां आप निवास करते हैं, दिखेंगे.

उसके बाद आपको परिवार के सभी सदस्यों की समग्र सदस्य आईडी(SAMAGRA ID) तथा सभी सदस्यों के नाम और उनकी उम्र दिखेंगे.

यहां आपको परिवार में हुई मृत्यु, परिवार से हटाए गए सदस्यों, परिवार के सदस्यों की पेंशन और परिवार की अद्यतित जानकारी भी दिखेगी

अगर आपने परिवार में किसी नए सदस्य को पंजीकृत करवाया है तब वह अस्थाई सदस्य चिन्हित होगा जब तक कि पुष्टि न हो जाये फिर बाद में वह स्थाई सदस्य में परिवर्तित हो जाता है

अगर आप अस्थाई पंजीकृत सदस्य की जानकारी देखना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको “नवीन/अस्थाई पंजीकृत सदस्य” पर जाना होगा.

जिसमे आपको DISTRICT , LOCALBODY , ZONE , WARD and MEMBER TYPE लिखने के बाद नीचे दिया गया कोड लिखना होगा उसके बाद SHOW RECORD पर क्लिक करें.

इसके बाद आपने जिस नए सदस्य को registered किया है उसकी जानकारी सामने आ जाएगी.

अगर आपने अपने परिवार को पंजीकृत करवाया है तब वह अस्थाई चिन्हित होगा जब तक की पुष्टि न हो जाये फिर बाद में वह स्थाई परिवार में परिवर्तित हो जाता है

अगर आप अस्थाई पंजीकृत परिवार की जानकारी देखना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको “नवीन/अस्थाई पंजीकृत परिवार” पर जाना होगा.

जिसमे आपको DISTRICT , LOCALBODY , ZONE , WARD लिखने के बाद नीचे दिया गया कोड लिखना होगा उसके बाद SHOW RECORD पर क्लिक करें.

इसके बाद registered किये परिवार की जानकारी सामने आ जाएगी.